अब बच्चों के लिए भी कोरोना वैक्सीन: जानें कैसे मिलेगी

जैसा की आप सभी जानते ही है देश में कोरोना महामारी के संक्रमण से बचने के लिए सरकार ने जवानों और बूढ़ों के लिए कोरोना वैक्सीन को बनाया गया। जिससे देश मे कोविड-19 के संक्रमण को रोका जा सके। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि भारत देश में अब बच्चों के लिए भी कोरोना वैक्सीन आ गयी है। सरकार द्वारा जल्द ही 2 साल से लेकर 18 साल के छोटे बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन लगाने की मंजूरी दी जा सकती है। कई बच्चों पर इसका ट्रायल किया जा चुका है जिसकी रिपोर्ट SEC (सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी) और CDSCO (सेंट्रल ड्रग्स स्टैण्डर्ड कण्ट्रोल आर्गेनाईजेशन) में भेजी गयी है। जैसी ही इसका रिजल्ट आएगा देश के सभी बच्चों पर भी कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण लगना शुरू हो जायेगा।

जानते है कि क्या बच्चों की वैक्सीन आने की खबर सही है या नहीं?

कुछ दिनों से देखा जा रहा है बच्चों की वैक्सीन आने की खबरें सोशल मीडिया में बहुत ही वायरल हो रही है। जिसमे यह बताया जा रहा है कि 2 से लेकर 18 साल के बच्चों की वैक्सीन लगाने की मंजूरी मिल गयी है। लेकिन आपको यह बता दें सरकार द्वारा अभी ऐसी कोई भी प्रतिक्रिया शुरू नहीं हुई है और ना ही कोई नोटिफिकेशन्स जारी हुई है। सरकार ने अभी बच्चों के लिए किसी भी तरह की कोरोना वैक्सीन को बनाने की शुरुवात नहीं की है। अभी बच्चों को वैक्सीन के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

हेल्थ मिनिस्टर डॉ भारती प्रवीण पंवार के द्वारा यह बयान दिया गया है कि वैक्सीन का इवैल्यूएशन (मूल्यांकन) चल रहा है। DGGI द्वारा वैक्सीन को मंजूरी देने की खबर पूरी तरह गलत है। यह सब कन्फूशन के चलते हुआ।

आखिर क्यों जरुरी है बच्चों के लिए भी कोरोना वैक्सीन

कोरोना महामारी के संक्रमण के फैलने से कई लोगों की जाने गयी है कई लोगों ने अपने परिवार वालों को खोया है। कोरोना की दूसरी लहर में देश में कई बच्चे भी संक्रमित पाए गए और बच्चों के लिए इसका ज्यादा खतरा है। बता देते है कि बच्चों पर इसका जायदा बुरा प्रभाव नहीं पड़ा परन्तु भविष्य में वैक्सीन की जरुरत उन्हें पढ़ सकती है। विदेशों में बच्चों की कोरोना वैक्सीन आ गयी है और उन्हें लगनी भी शुरू हो गयी है। अभी हमारे देश में जल्द ही वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया को शुरू करने की संभावना है। यदि कभी भी आने वाले समय में वैक्सीन आती है तो सबसे पहले वैक्सीन उन बच्चों पर लगायी जाएगी जिन्हे कैंसर, अस्थमा, अन्य बीमारी होंगी।

जानिए कितनी असरदार होगी वैक्सीन

जब भी किसी पर वैक्सीन लगायी जानी होती है तो उसके लिए सबसे पहले ट्रायल किया जाता है जिससे आप यह जान सकते है की वैक्सीन कितनी असर करती है। देश के 2 से 18 साल के बच्चों पर वैक्सीन लगायी गयी है जिसमे 28 दिन के बीच में बच्चों को दोनों डोज लगा दी है। अच्छी खबर यह है कि इसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट बच्चों में देखने को नहीं मिला। यह ट्रॉयल रिपोर्ट CDSCO के पास भेजी गयी है। यदि इस रिपोर्ट को मंजूरी मिलती है तो जल्द ही इसकी कोरोना वैक्सीन को लगाने की गाइडलाइन्स जारी होगी।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट को www.nvsrobhopal.com बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment