Digital Life Certificate For Pensioners: अब डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र घर बैठे बनवाये

डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र : अगर आप पेंशन पाने वाले बुजुर्ग है या आपके घर में कोई पेंशनभोगी बुजुर्ग है तो उन्हें अब हर साल सरकारी ऑफिसो में जाकर अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा करवाने के लिए भागदौड़ करने की जरुरत नहीं है क्यूंकि अब सरकार द्वारा इस सुविधा को भी ऑनलाइन कर दिया गया है जिससे की बुजुर्ग लोगो को बहुत अधिक राहत मिलने वाली है। अब उन्हें ना तो लम्बी-लम्बी लाइनों में लगने की जरुरत है और ना ही अपने नंबर के लिए इंतजार करने की। अब आप अपने जीवन प्रमाणपत्र को ऑनलाइन माध्यम से ही सम्बंधित विभाग में जमा कर सकते है और अपने समय और पैसे दोनों की बचत कर सकते है। चलिए जानते है कैसे

क्या है जीवन प्रमाणपत्र या लाइफ सर्टिफिकेट

देश में जो भी लोग पेंशन पाते है उन्हें हर वर्ष नवंबर या दिसंबर के महीने में अपने सम्बंधित बैंक या डाकघर (जहाँ उनकी पेंशन आती हो) में जाकर अपना जीवन प्रमाणपत्र (Life Certificate) जमा करवाना पड़ता है। इसे जमा करने के बाद ही उनकी पेंशन उनके अकाउंट में भेजी जाती है। अगर कोई व्यक्ति इस सर्टिफिकेट को जमा न कराये तो उसकी पेंशन भी रोकी जा सकती है।

यह सर्टिफिकेट हर साल इसलिए माँगा जाता है ताकि किसी व्यक्ति को उसकी मृत्यु के बाद भी पेंशन ना भेजी जाती रहे। पहले ऐसे कई केस आये जब मृत व्यक्ति की पेंशन सालो तक भेजी जाती रहे। इन चीजों को रोकने के लिए ही यह प्रमाणपत्र जरुरी है।

जरुरी है Life Certificate जमा करवाना

पहले बुजुर्गो को इस प्रमाणपत्र को बनाने के लिए और जमा करवाने के लिए बहुत भागदौड़ करनी पड़ती थी पर अब आप Digitally तरीके से घर बैठे ही इसे बना और जमा करवा सकते है। जिन बुजुर्गो को चलने-फिरने में दिक्कत होती है उनके लिए यह प्रोसेस बहुत ही थकाऊ था और उन्हें दिक्कत भी होती थी इसलिए उनकी सुविधा को ध्यान में रखकर ही अब इसे डिजिटल तरीके से जारी किया जाता है साथ ही आप इसे डिजिटल तरीके से सबमिट भी कर सकते है।

अगर आप चाहते है की आपकी पेंशन बिना किसी दिक्कत के लगातार आती रहे तो आपको अपना जीवन प्रमाणपत्र सम्बंधित बैंक या डाकघर में जाकर जमा करना होगा।

ऐसे बनायें Digital Life Certificate For Pensioners

अब सभी पेंशनभोगी लोग घर पर बैठकर ही Digital Life Certificate बना सकते है। आप इसके लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट jeevanpramaan.gov.in पर जाये। ये सेवा आपके आधार कार्ड के द्वारा आपका बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन करेगी। आप इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • होमपेज पर Get a Certificate पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको एप्प डाउनलोड करने होगा।
  • आप इन ऑप्शन कंप्यूटर (PC), मोबाइल और ऑफिस में से अपने हिसाब से कोई एक ऑप्शन चुन लें।
  • ईमेल ID और कैप्चा कोड भरकर क्लिक करे।
  • ईमेल पर आप 6 अंको का कोड डालने के बाद दिए लिंक से एप्प डाउनलोड कर सकते है।
  • इसके बाद एप्प को खोलकर आधार नंबर, नाम, पीपीओ नंबर, पेंशन अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर ,बैंक डिटेल्स आदि भरें।
  • अब आपका आधार ऑथेंटिकेशन किया जायेगा। आपके पास इसके लिए डिवाइस होना जरुरी है।
  • अंत में आप अपने लाइफ सर्टिफिकेट की पीडीऍफ़ डाउनलोड करके सेव कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट को www.nvsrobhopal.com बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment