New Year Gas Price: नए साल में आई बड़ी खबर, LPG सिलेंडर के दामों में होगी इतनी रुपए की कटौती!

New Year Gas Price: नए साल में आम आदमी को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है, जैसा की आप जानते ही होंगे की। इन दिनों घरलू गैस सिलेंडर के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में यह उम्मीद जताई का रही है की नए साल में एलपीजी के दामों (New Year Gas Price) में कुछ छूट मिल सकती है। इसे लेकर यह माना जा रहा की सरकारी तेल कंपनियां नए साल में रसोई गैस के दामों में कटौती का ऐलान कर सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि कच्चे तेल के दामों में इन दिनों भारी कमी आई है, जिसका फायदा सरकारी तेल कंपनियां उपोक्ताओं को एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में कटौती करके दे सकती है, चलिए जानते हैं इससे एलपीजी ग्राहकों को गैस सिलेंडर में कितनी छूट मिल सकेगी।

New Year Gas Price
New Year Gas Price

एलपीजी की कीमतों में 150 रूपये की होगी कमी

एलपीजी की कीमतों में काफी समय से कोई बदलाव नहीं होने के बाद लोग काफी समय से इसके दामों में कमी आने के आसार लगा रहे थे। ऐसे में कच्चे तेल के दामों में भी भारी कमी आने से मीडिया रिपोर्ट्स से मिल रही जानकारी के मुताबिक सरकार नए साल में एलपीजी सिलेंडर पर 150 रूपये तक की कमी का ऐलान कर सकती है। हालांकि अभी इसे लेकर सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक एलान नहीं किया गया है। आपको बता दें इंटरनेशनल मार्किट में पेट्रोल-डीजल के दामों में काफी उतार चढ़ाव होने से भारत में तेल और गैस के दामों में काफी बदलाव देखे गए ऐसे में सरकार ने तेल-गैस के दाम तय करने का अधिकार कंपनियों को दिया हुआ था।

सरकारी तेल कंपनियों ने 6 जुलाई, 2022 के बाद से एलपीजी के दामों में अभी तक कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि इस दौरान में अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल-गैस के दाम 30 प्रतिशत तक गिर चुके हैं। यानी कंपनियां काफी सस्ते में तेल-गैस खरीदकर लोगों को महंगे दामों में इन्हे बेच रही हैं।

इस साल एलपीजी के दामों में नहीं आई कमी

मौजूदा समय में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की बात करें तो राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर रीफिल कराना पड़ता है, वहीं बात करें अन्य राज्यों की तो इनमे मुंबई में एलपीजी उपभोक्ताओं को 1052.50 रूपये, कोलकाता में 1079 रूपये, चेन्नई में 1068 रूपये, पटना में 1151 रूपये, तो लखनऊ में 1090 रूपये चुकाने पड़ते हैं। बीते 6 जुलाई, 2022 से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इस साल 2022 में सरकारी तेल कंपनियों ने घरलू रसोई गैस के दामों में 150 रूपये के करीब प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की है।

राजस्थान सरकार के दांव में बढ़ा दबाव

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर राजस्थान सरकार की और से भी बड़ा ऐलान किया गया है। राजस्थान में अगले साल चुनाव आयोजित किए जाने वाले हैं, जिसे देखते हुए गेहलोत सरकार ने बड़ा दांव खेलते हुए एलान में कहा है की प्रदेश में 1 अप्रैल 2023 से लोगों को घरलू गैस सिलेंडर 500 रूपये में उपलब्ध कराए जाएंगे। जबकि जयपुर में इस वक्त एलपीजी की मौजूदा कीमत 1056 रूपये चल रही है, यानी सरकार अगले साल तक आधे कीमतों में ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर उपब्लध करवाएगी। राजस्थान सरकार के इस फैसले से केंद्र सरकार पर दबाव बढ़ गया है, जिस वजह है की नए साल में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की उम्मीद की जा रही है।

कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट

आपको बता दें अक्टूबर 2022 में अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में 85 डॉलर प्रति बैरल हुआ करती थी, उस दौरान देश में गैस सिलेंडर 899 रूपये में मिलता था। तब से सरकार अब तक गैस सिलेंडर की कीमतों में 150 रूपये की बढ़ोतरी कर चुकी है। जबकि अंतराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमत अब घटकर 83 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई है, लेकिन इसमें अब तक कोई भी कमी नहीं आई है। इसे लेकर यह उम्मीद जताई जा रही है की नए साल में 100 रूपये से 150 रूपये तक की राहत मिल सकती है, इससे आम आदमी को गैस सिलेंडर की कीमतों से जल्द राहत मिल जाएगी और नए साल में उन्हें सही कीमतों में एलपीजी सिलेंडर मिल सकेंगे।

Also Read:

Photo of author

About Author

Leave a Comment

Join Telegram