PM Garib Kalyan Anna Yojana: अब होली तक मिलेगा फ्री राशन, जानें क्या करना होगा

PM Garib Kalyan Anna Yojana: देश में कोरोना महामारी के चलते साल 2020 में केंद्र सरकार ने गरीब नागरिकों के लिए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को शुरू किया। इस योजना को शुरू करने का लक्ष्य गरीब लोगों की बेसिक फैसिलिटीज को प्रोवाइड करने के लिए किया गया। लॉक डाउन के चलते आर्थिक रूप से कमजोर देश का कोई गरीब भूखा न रह पाए इसलिए इस योजना के माध्यम से गरीबी में अपना जीवन व्यापन करने वाले नागरिकों को 5 किलों एक्स्ट्रा फ़ूड प्रदान किया गया था।

देश के कई गरीब परिवारों को नेशनल फ़ूड सिक्योरिटी एक्ट (राष्ट्रीय सुरक्षा खाद्य अधिनियम) के तहत लाभ मिला। सरकार द्वारा पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है जिससे गरीब परिवार के नागरिकों को फ्री राशन का और लाभ मिल पाए और वह अपन भरण-पोषण अच्छे से कर सके।

जानते है क्या है पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना

योजना के माध्यम से जितने भी गरीब परिवार के अंत्योदय कार्ड धारक थे उन्हें राशन प्रदान की गयी जिसमे उन्हें 5 किलों चावल या गेहूं और साथ ही 1 किलो दाल बांटी गयी। यह सब इसलिए किया गया ताकि महामारी के चलते नागरिक को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े और वह अपने एवं अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। आपको बता दें,राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के अंतर्गत 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों को 5 किलों अतिरिक्त फ्री में राशन दी गयी।

योजना के तहत होली तक मिलेगा फ्री में राशन

आपको यह जानकर खुशी होगी कि यह पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना इस साल नवंबर के महीने में बंद होने वाली थी लेकिन गरीब लोगों की परेशानी को देखते हुए उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा इस योजना को अगले साल होली तक जारी रखने का फैसला लिया गया है। जिसमे उन्हें मुफ्त राशन मिलती रहेगी।

मिलेंगे यह सभी लाभ

PM Garib Kalyan Anna Yojana के तहत नागरिकों को अब तक 5 किलों चावल या गेहूं, 1 किलों दाल बांटी जाती थी लेकिन अब उन्हें इसके साथ ही भोजन पकाने के लिए 1 लीटर तेल, 1 किलों नमक और 1 किलों चीनी भी प्रदान की जाएगी। यह मुफ्त राशन उन्हें 2022 की होली तक मिलती रहेगी।

चलिए जानते है क्या करना होगा?

योजना का लाभ पाने के लिए आवेदक के पास अंत्योदय राशन कार्ड होना आवश्यक है। तभी वह इस योजना के पात्र समझे जायेंगे और योजना के तहत फ्री राशन प्राप्त कर पाएंगे। आवेदक को फ्री राशन लेने के लिए अपना राशन कार्ड सरकारी राशन की दुकानों में राशन विक्रेता को देना होगा जिसके बाद आपको राशन दे दी जाएगी।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट को www.nvsrobhopal.com बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment