Reserve Bank of India: रिजर्व बैंक दे रहा 40 लाख रुपये का इनाम, जानें क्या करना होगा

Reserve Bank of India: देश के वित को रेगुलेट करने वाली संस्था भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा लोगो को लखपति बनने का मौका दिया जा रहा है। जी हां, चौंकिए नहीं ! भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) डिजिटल भुगतान को अधिक सुरक्षित बनाने एवं इसको उपभोक्ताओं के लिए अधिक सरल बनाने के लिए अपना पहले वैश्विक हैकाथॉन (1st global Hackathon) आयोजित करने जा रहा है। इसमें भाग लेने वाले जिस भी उम्मीदवार के विचार सबसे अधिक उपयोगी पाए जायेंगे उसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 40 लाख रुपये का इनाम प्रदान किया जाएगा। अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढ़िए और मौका पायें लखपति बनने का

RBI के इस वैश्विक हैकाथॉन (1st global Hackathon) का नाम ‘हार्बिंजर 2021’ (HARBINGER 2021) रखा गया है। इस योजना के लिए आवेदन 15 नवंबर से शुरू होंगे।

रिजर्व बैंक दे रहा 40 लाख रुपए का इनाम, जाने कैसे आप भी बन सकते है लखपति

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा देश में डिजिटल भुगतान को और सुरक्षित बनाने के लिए एवं इसमें जो भी लूपहोल होते है उनको दूर करने के लिए वैश्विक हैकाथॉन (1st global Hackathon) का आयोजन किया जा रहा है। RBI द्वारा इस वैश्विक हैकाथॉन की विषयवस्तु रखी गयी है ‘HARBINGER 2021-इनोवेशन फॉर ट्रांसफॉर्मेशन’ तथा इसकी मुख्य थीम ‘स्मार्टर डिजिटल पेमेंट्स’ है। इसमें प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों को ज्यूरी के सामने डिजिटल पेमेंट को और बेहतर बनाने, इसकी सुरक्षा को और बेहतर बनाने, देश के सुदूर क्षेत्रों में कोने-कोने तक इसकी पहुंच बढ़ाने एवं इसको और अधिक यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए के लिए अपने विचार पेश करने होंगे। इसमें से ज्यूरी हर एक वर्ग में प्रतिभागी का चयन करेगी। इसमें सबसे अधिक इनोवेटिव विचार वाले प्रथम प्रतिभागी को 40 लाख रुपए प्रदान किये जायेंगे जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 20 लाख रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।

इस हैकाथॉन में भाग लेने के लिए 15 नवंबर से रजिस्ट्रेशन शुरू किये जायेंगे। अगर आप भी तकनीक के सम्बंधित विषयो में रूचि रखते है और आपके पास भुगतान सम्बंधित अनुभव को बेहतर बनाने का कोई रचनात्मक समाधान है तो आपको इसमें अवश्य भाग लेना चाहिए।

बेहतर साइबर सुरक्षा की ओर

जैसे की हम सभी जानते है की वर्तमान में देश में डिजिटल भुगतान में वृद्धि हुई है। इसमें वृद्धि के साथ-साथ साइबर क्राइम की घटनाओं में भी इजाफा हुआ है जिससे की लोगो को आर्थिक नुकसान हुआ है। इस हैकाथॉन का उद्देश्य भी डिजिटल भुगतान को और बेहतर और सुरक्षित बनाना है ताकि लोग अधिक डिजिटल भुगतान के लिए प्रेरित हों।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट nvsrobhopal.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment