Solar Rooftop Scheme: अब फ्री में लगवाएं अपने घर की छत पर सोलर पैनल, जानिए कैसे करें आवेदन?

Solar Rooftop Scheme: भारत सरकार की तरफ से आम जनता के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की जाती है, ऐसी ही एक बेहद खास योजना के माध्यम से नागरिकों को पारम्परिक बिजली बिल से राहत दिलाने और सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा सोलर रूफटॉप योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से नागरिक फ्री बिजली आदि अन्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए योजना के तहत सरकार नागरिकों को अपनी छतों पर सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी प्रदान करती है। ऐसे में अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो Solar Rooftop Scheme में आवेदन करने और इसके तहत दी जाने वाली सब्सिडी को पूरी जानकारी आप इस लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

Solar Rooftop Scheme

Solar Rooftop Scheme

सोलर रूपटॉप योजना भारत सरकार की एक बेहद ही महत्त्वकांक्षी योजना है जिसके तहत अब उपभोक्ता फ्री में अपने घरों में सोलर पैनल लगवा सकेंगे, इससे बिजली की किल्लत को दूर करने के लिए सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली की जरूरतों को पूरा करने का कार्य किया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार द्वारा कार्यालय, कारखानों आदि की छतों पर सोलर पैनल लगाने की सुविधा प्रदान की जाएगी। Solar Rooftop Scheme के तहत नागरिकों को 1 किलोवट का सोलर रूफटॉप लगवाने पर 10 वर्ग मीटर स्थान की आवश्यकता पड़ेगी। सोलर पैनल लगाने पर इसका लाभ 25 सालों तक उठाया जा सकेगा यानी 25 सालों तक आपको बिजली के बिल से पूरी तरह राहत मिल जाएगी।

Solar Rooftop Scheme से जुड़ी मुख्य बातें

  • सोलर रूफटॉप योजना के तहत नागरिकों को कार्यालय, कारखानों आदि की छतों पर सोलर पैनल लगाने की सुविधा दी जाएगी।
  • इस स्कीम के तहत एक किलोमाट के सोलर पैनल के लिए 10 वर्ग मीटर जगह की जरुरत होती है।
  • Solar Rooftop Scheme के तहत सरकार 3 किलोवाट तक के सोलर प्लांट पर 40 प्रतिशत की सब्सिडी और 3 KW से 10 KW तक के सोलर पैनल लगवने पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान करती है।
  • योजन के तहत इसकी पूर्ण लागत का भुगतान 5 से 6 साल में पूरा हो जाता है, जिसके बाद 19 से 20 सालों तक इसका मुफ्त लाभ उठाया जा सकता है।
  • नागरिक अपने ऑफिस या कारखानों की चाट पर सोलर पैनल लगवाकर बिजली पर होने वाले खर्च को 30 से 50 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

सोलर रूफटॉप योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा सोलर रूफटॉप योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य यह है नागरिकों को सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देना है। जिससे हर महीने आने वाले बिजली के बिलों से उन्हें राहत मिल सकेगी, ऐसा इसलिए क्योंकि देश में ऐसे बहुत से पिछड़े या दूर दराज के इलाके हैं जहाँ अभी भी प्रयाप्त मात्रा में बिजली नहीं पहुँच पाती या उनके पास अभी भी पूरी तरह बिजली के कनेक्शन नहीं है, इसे देखते हुए इन क्षेत्रों में भी लोगों को आसानी से बिजली मिल सके इसके लिए सरकार नागरिकों को सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी का लाभ प्रदान करती है, जिससे लोग बिना बिजली के बिल की समस्या के फ्री में ऊर्जा का उपयोग कर सकेंगे।

योजना के लाभ

सोलर रूफटॉप योजना के तहत मिलने वाले लाभ इस प्रकार हैं।

  • इस योजना के तहत लोगों को बिजली के बिलों से राहत देने के लिए सोलर रूफटॉप लगाने की सुविधा प्रदान की जाती है।
  • योजना के तहत नागरिकों को सोलरपैनल पर 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है।
  • सोलर पेनल लगाने पर लगभग 25 साल तक सोलर पैनल का उपयोग करके फ्री बिजली की सुविधा प्राप्त की जा सकती है।
  • अगर आप सोलर पैनल लगवाते हैं तो उसमे लगने वाला खर्च का भुगतान कुछ ही सालों में पूरा हो जाता है।
  • सौर ऊर्जा का इस्तेमाल पर्यावरण हितेषी बिजली का उत्पादन करता है।

ऐसे लगवाएं फ्री सोलर पैनल (Application Process)

अगर आप भी अपने घर का कार्यालय की छतों पर सोलर पैनल स्थापित करना चाहते हैं और इसके लिए आपके पास प्रयाप्त जगह है तो इसे लगवाने एक्के लिए आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, आवेदन के लिए आप यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप Solar Rooftop Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर Apply For Solar Rooftop के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद अगले पेज में अपने राज्य की वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ आपको फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर उसे चेक कर लें और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह आपकी सोलर रूफटॉप योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

सोलर रूफटॉप स्कीम हेल्पलाइन नंबर

Solar Rooftop Scheme में आवेदन या इससे संबंधित किसी भी तरह की जानकारी या समस्या के समाधान के लिए आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं, इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट पर भी संपर्क सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read:-

Photo of author

About Author

Leave a Comment

Join Telegram