UP Shadi Anudan Yojana : बेटियों की शादी के लिए 51000 का अनुदान, ऐसे करें आवेदन

राज्य की बालिकों के सुरक्षित भविष्य हेतु उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कई योजनाएं चालयी जा रही है। ऐसी एक योजना राज्य की लड़कियाँ के लिए शुरू की गयी है जिसका नाम है यूपी शादी अनुदान योजना। इस योजना के माध्यम से राज्य में जितने भी गरीब परिवार की लड़कियां है उन्हें विवाह के लिए आर्थिक वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाएगी। यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिया आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा।

लड़कियों को मिलेंगे 51 हजार रुपये की राशि

आपको बता दें, योजना के माध्यम से राज्य की गरीब परिवार की लड़कियों को शादी के लिए सरकार 51000 रूपये का अनुदान प्रदान करेगी, योजना से मिलने वाली राशि आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इसके लिए बालिका का बैंक खाता होना आवश्यक है। जिस बालिका की आयु 18 साल या उससे अधिक होगी वही इसका आवेदन का लाभ प्राप्त कर सकेंगी।

सरकार द्वारा दी जाने वाली अनुदान राशि को शादी के समय ही निकाला जा सकेगा। योजना का आवेदन लड़की की शादी होने के 90 दिन (यानी 3 महीने) पहले या शादी होने के 90 दिन बाद तक किया जा सकता है।

एक ही परिवार की 2 लड़कियां ले सकेंगे योजना का लाभ

यूपी शादी अनुदान योजना का लाभ राज्य के एक ही परिवार की 2 लड़कियां उठा सकती है। इसके लिए आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना जरुरी है और लाभार्थी कन्या के परिवार की आय 46080 रुपये (ग्रामीण) और 56460 रूपये (शहरी) से कम होनी आवश्यक है।

इन परिवार की लड़कियों को मिलेगा UP Shadi Anudan Yojana का लाभ

उत्तर प्रदेश राज्य के जो नागरिक अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग, अथिक रूप से कमजोर वर्ग के है उनकी कन्याओं को शादी के लिए सहायता राशि दी जाएगी। जिससे उसे उसके परिवार वाले उसे बोझ न समझे और किसी प्रकार का भेदभाव न कर सके।

अनुदान पाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आवेदक के पास आवेदन करते समय जरुरी दस्तावेज जैसे: आधार कार्ड, आयु प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, लड़की व लड़के का पता, जाति प्रमाणपत्र, पहचान पत्र, बैंक अकाउंट डिटेल्स, मूल निवास प्रमाणपत्र आदि होना जरुरी है।

शादी अनुदान के लिए ऐसे करें आवेदन

आवेदक को सबसे पहले शादी अनुदान योजना की आधिकारिक वेबसाइट (shadianudan.upsdc.gov.in) पर जाना है। जिसके बाद होम पेज पर आपको नया पंजीकरण पर क्लिक करना है। अब आपको अपनी जाति जैसे: सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी, अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी आदि के अनुसार दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको अगले पेज पर फॉर्म में पूछी गयी जानकारी जैसे: शादी की तारीख, जिला, शहरी/ग्रामीण, हिन्दू धर्म वर्ग, जाति आदि को भर देना है। इसके साथ ही आपको आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर लेना है और सेव बटन पर क्लिक कर देना है। अब आपको यूजर, पासवर्ड और रजिस्ट्रेशन प्राप्त होगा। जिसके माध्यम से आप लॉगिन भी कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट को www.nvsrobhopal.com बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment